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कोरोना महामारी के बीच अपने को कैसे तन्दुरुस्त रक्खे - कुछ महत्वपूर्ण बातें


१. घर के अंदर रहिये I हाथों को निरंतर साफ रखिये I सामूहिक भीड़ भाड़ से दूर रहिये I

२. नमक के गरारे दिन में दो बार करिये I याद रखिये गला रोग कारक सूक्ष्म जीवाणुओं /विषाणुओं को शरीर के अंदर प्रवेश का सबसे आसान और प्रमुख मार्ग है I गले से ही श्वसन पथ ,पेट के लिये, बत्तीस दांतों , नाक के लिये , नाक के दोनों और उपस्थित तीन साइनस के लिये , नेत्रों के लिये ,दोनों कान के लिये , मस्तिष्क के लिये अत्यंत सूक्ष्म छेद होते हैं I सूक्ष्म जीवाणु इन मार्गों से बड़ी सुगमता पूर्वक इन अंगों में प्रवेश कर रोग उत्पन्न करने की क्षमता रखते हैं I नियमित गरारा कोरोना विषाणु के संक्रमण को रोकने में सहायक होता है I

३. सुबह शाम घर पर व्यायाम कीजिये I स्थिर साईकिल , टहलकदमी ( Walking inside own house ) या स्ट्रेचिंग व्यायाम कीजिये I

४. योग प्राणायाम या गहरी सांस लीजिये I प्राणायाम फेफड़े के निष्क्रिय पड़े वायु कोशों को सक्रिय रूप से खोल देता है I इस प्रकार शरीर को अतिरिक्त शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त होती है I

५. शाकाहारी स्वास्थ्यपरक भोजन कीजिये I जंक या मदिरा के सेवन से बचे I

६. धूम्रपान कदापि न करें I कोरोना में घर के अंदर धूम्रपान जान लेवा हो सकता है I आपके परिवार पर बुरा असर ( अपरोक्ष धूम्रपान का दोष ) डाल सकता है I

७. अपनों की खोज खबर लीजिये - सुदूर बैठे वृद्ध माता -पिता , परिजन ( माई -धाई ), मित्रों का हाल चाल लीजिये I इस समय फोन का उदारता पूर्वक प्रयोग करे I

८. अपने अनुभव लिखिये I आत्मानुभूति करे I आध्यात्मिक बनें I ध्यान करे I

९. भक्तिमय , आनंददायी संगीत सुने - गीता , रामायण , कोई धर्मग्रंथ , गुरुबानी, कुरान , बाईबिल का पाठ करे I

१०. अपने परिवार को समय दे - पति -पत्नी , माता-पिता एवं बच्चों को I

११. अपने मर्म स्थानों /महत्वपूर्ण शारीरिक बिंदुओं पर नजर रक्खे जैसे अपना वजन , ब्लड प्रेशर , ब्लड शुगर या बुखार की स्थिति I कोरोना में बुखार , खांसी और छींक महत्वपूर्ण लक्षण हैं I

१२. इस समय अपनी औषधियां को लेना न भूलिये - जैसे थायरॉइड अक्षमता वाले , डायबिटीज -ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग , ह्रदय रोगी ,प्रोस्टेट या कैंसर से प्रभावित लोग अपनी दवाइयाँ समयानुसार लेना न भूले I अपने चिकित्सक से निरंतर संपर्क बनाये रखिये I हम सब स्वस्थ और कुशल रहें इसी मंगल कामना के साथ